Best IIT For Future Entrepreneurs : भारत के यह शीर्ष 10 कॉलेज देते है सबसे ज्यादा नए ब्यबसाय को जन्म, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

भारत में startup shuru करने के लिए top 10 college कौनसे है, यहाँ देखे पूरी लिस्ट, best mba college in india

2
Best IIT IIM In India For Business Startups

Best IIT & IIM In India : नमस्कार दोस्तों आज की इस blog post में हम आपको बताएँगे की भारत के कौन से ऐसे सर्वाधिक कॉलेज इंस्टिट्यूट है जिससे आप या तो Engineering या तो Masters In Business Admistration (MBA) कर एक शानदार स्टार्टअप शुरू कर सकते है। इसी के साथ आपको ऐसे TOP 10 कॉलेज भी बताये गए है जो भारत को सर्वाधिक Enterpreneur प्रदान करते है तो चलिए जानते है स्टार्टअप का महत्व।

स्टार्टअप का क्या मतलब है?

जब भी किसी व्यक्ति या समूह द्वारा एक New Company की स्थापना की जाती है, तो इसे एक स्टार्टअप कहा जाता है। जब कंपनी विकास के प्रारंभिक चरण में होती है या व्यवसाय के भीतर सभी देनदारियों को बनाए रखने के लिए सटीक फंड के लिए काम कर रही होती है तो इसे एक नए स्टार्टअप के रूप में जाना जाता है जबकि कंपनी की स्थापना करने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह को उद्यमी यह अंग्रेजी में कहे तो Enterpreneur कहा जाता है।

ये शीर्ष 10 कॉलेज प्रमुख उद्यमी देते हैं?

अगर आप भी यह जनना चाहते है की वह कौन से ऐसे TOP 10 कॉलेज है जो सबसे ज्यादा ब्यबसायी देते है तो उन कॉलेज संस्थानों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है।

  1. IIT DELHI
  2. IIT KHARAGPUR
  3. IIT MADRAS
  4. IIT GUWAHATI
  5. IIT INDORE
  6. BITS PILANI
  7. IIM AHEMDABAD
  8. IIM BANGLORE
  9. IIM CALCUTTA
  10. IIM INDORE

ऊपर बताये गए कॉलेज ऐसे 10 शीर्ष भारतीय कॉलेज है जिनके माध्यम से आप अपने Future को सवार सकते है अगर आप भी engeneering या फिर Mba करने की सोच रहे है तो यह कॉलेज आपके लिए काफी ज्यादा बेहतर रहेंगे वही इनकी फीस कुछ इस प्रकार है

College Name Total Fees
IIT DELHI Rs 8-10 lakhs
IIT KHARAGPUR Rs 5 – 8 lakhs
IIT MADRAS Rs 8-10 lakhs
IIT GUWAHATI Rs 8-10 lakhs
IIT INDORE Rs 8-10 lakhs
BITS PILANI Rs 19.19 Lakh
IIM AHEMDABAD Rs 33.5 Lakhs
IIM BANGLORE Rs 23.5 Lakhs
IIM CALCUTTA Rs 13.5 Lakhs
IIM INDORE Rs 17.8 Lakhs – Rs 20 Lakhs

भारत में स्टार्टअप के लिए सबसे अच्छा कॉलेज कौन सा है?

यदि आप भी एक उद्यमी बनने की योजना बना रहे हैं तो आप आईआईटी दिल्ली में अपना भविष्य संवार सकते हैं क्योंकि इस कॉलेज के कई विद्वान अब बहुत प्रसिद्ध उद्यमी बन चुके हैं जो इस प्रकार हैं।

IIT Delhi से शुरू हुए यह निम्मलिखित स्टार्टअप का पता ही नहीं चला की कब यह स्टार्टअप इंडिया के यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स बन गए।

  • Flipkart – Founder Binny Bansal and Sachin Bansal
  • Zomato – Founder Deepinder Goyal
  • Meesho – Vidit Aatrey and Sanjeev Barnwal

Read More : ऐसे हुई थी Razorpay कंपनी की मुख्य रूप से शुरुआत, रजोरपे से कमाए पैसा 

भारत के शीर्ष MBA कॉलेज कौनसा है ?

अगर आप MBA करना चाहते है और भारत में शीर्ष कॉलेज देख रहे है तो आपके भविष्य को सवारने के लिए IIM AHEMDABAD एक बेहद जिंदगी बदलने वाला कॉलेज बन सकता है क्योकि यह न केवल भारत के शीर्ष कॉलेजो में से एक है बल्कि इस कॉलेज के पिछले 5 सालो से PASSOUT बच्चे Private Sector में काफी शानदार पोजीशन हासिल किये है वही इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको अच्छे अंको के साथ CAT EXAM क्लियर करना जरुरी है जिसके बाद ही आप इस कॉलेज में दाखिला ले सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here