sahara india latest news : इतने निवेशकों के खातों में आया पैसा, सहारा रिफंड पोर्टल अपडेट

sahara india ka paisa akhir kab tak milega check our latest news on sahara group.

sahara india hindi news : सहारा इंडिया परिवार की चार बड़ी सहकारी समितियों में पिछले काफी लंबे समय से अपना पैसा फसा कर बैठे सहारा समूह के निवेशक बड़ी परेशानियों का सामना कर रहे थे वही निवेशकों ने अपने जीवन भर की पूंजी को सहारा में केवल अपने अच्छे भविष्य के लिए जमा किया था जो उनको नसीब नहीं हो पा रही थी परंतु इस ख़राब स्थिति को देखते हुए और देश में बढ़ते तनाव के बीच मोदी सरकार ने निवेशकों को एक बड़ी राहत देते हुए सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की थी जिसके माध्यम से अब निवेशकों को उनका पैसा लौटाया जा रहा है। तो चलिए आज इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि सहारा के कितने निवेशकों को उनका पैसा अब तक वापस मिल सका है। 




Read More : Sahara India : जबलपुर उच्च न्यायलय के दरवाजे पर पहुंचे सहारा डारेक्टर करुणेश अवस्थी, जमानत याचिका पर होनी है सुनबाई

सहारा समूह के क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के करीब 500 निवेशकों को अभी तक रिफंड जारी हो सका है वहीं यह रिफंड मिलने में इस समय कुछ तकनीकी समस्या भी आ रही है। जहां पर सहारा रिफंड पोर्टल पर इस समय 3 दिन से समस्या बनी हुई है। जिसके कारण भुगतान देने की गति थोड़ी धीमी पड़ गई है। हालांकि, सहकारिता मंत्रालय उस वेबसाइट पर लगातार कार्य कर रहा है ताकि पोर्टल दूरस्थ हो सके। आपको बता दें, कि सहारा के करीब 10,000 निवेशकों को जल्द से जल्द राशि लौटाने की व्यवस्था की जा रही है जिसके कई प्रयास लगातार किए जा रहे हैं वहीं कई लोगों के अभी तक सत्यापन भी पूर्ण हो चुके हैं परंतु उन तक अभी भी यह संदेश पोर्टल द्वारा नहीं पहुंच पाया है।




Read More : सुचिता दलाल नहीं बल्कि इन्होने पकड़ा था Scam 1992?

सहारा रिफंड पोर्टल पर अब नहीं हो रहा क्लेम

सहारा रिफंड पोर्टल पर अब क्लेम करने में भी निवेशकों को कठनाई का सामना करना पड़ रहा है जहा पर किसी की आधार सीडिंग की समस्या आ रही है तो कई लोगो के ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड नहीं हो रहे है वही कई लोगो ने तो दावा दर्ज भी कर दिया है परंतु आज तक उनको ना ही फॉर्म जमा करने की पावती मिल सकी है और ना ही उनको CRCS का कोई संदेश प्राप्त हुआ है जिससे निवेशक पोर्टल को फर्जी बता रहे है। 

क्या 10 साल में मिल पायेगा सहारा का पैसा

सहारा समूह के निवेशकों की आवाज उठाने वाले एनजीओ संस्था “संयुक्त ऑल इंडिया जन आंदोलन संघर्ष न्याय मोर्चा” ने निवेशकों के इस भुगतान प्रक्रिया को देखते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने भुगतान प्रक्रिया को टालते हुए चुनाव तक ले जाना चाहती है ताकि आने वाले लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार सहारा के निवेशकों को लुभाते हुए उनसे मतदान ले – ले वही संगठन के तरफ से यह बयान दिया गया है कि सहारा के संपूर्ण भुगतान की जिम्मेदारी मोदी सरकार ने उठाई है। ऐसे में अगर निवेशकों की जमा राशि नहीं मिल पाई है तो मोदी सरकार को आने वाले चुनाव में गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ेगा।

FAQ’S

  • सहारा इंडिया का पैसा कब से मिलना शुरू हो जाएगा?

सहारा इंडिया रिफंड 2023 के लिए मोदी सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल नामक एक वेबसाइट का शुभारंभ किया है जिसके माध्यम से सभी सहारा पीड़ितों को ₹10000 तक की राशि लौटाने की व्यवस्था की जा रही है हालांकि अभी तक करीब 500 लोगों को उनका पैसा वापस मिल सका है वहीं आने वाले समय में ज्यादातर निवेशकों को उनका पैसा वापस देने की तैयारी की जा रही है।

  • सहारा इंडिया का रिफंड कब तक मिलेगा?

सहारा रिफंड पोर्टल पर दावा आवेदन प्रस्तुत करने के 45 दिन के बाद सत्यापन किया जाता है हालांकि इस सत्यापन के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आता है जिसमें आपको बताया जाता है कि आपका सत्यापन पूर्ण हो चुका है जिसके तुरंत 15 दिनों के बाद सहारा का भुगतान जारी कर दिया जाता है।

  • सहारा रिफंड के लिए कितने लोग अप्लाई करते हैं?

ताजा आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो सहारा रिफंड पोर्टल पर अभी तकरीबन 50 लाख लोगों ने अपने आवेदन किये हैं वही सभी सत्यापन अभी तक नहीं किए गए हैं। हालांकि, सहारा रिफंड पोर्टल को दुरुस्त करने का काम भी लगातार चल रहा है वही पोर्टल की बात करें तो पोर्टल करीब 3 दिनों से बंद बताया गया है।

 

 

One thought on “sahara india latest news : इतने निवेशकों के खातों में आया पैसा, सहारा रिफंड पोर्टल अपडेट

  1. sahara india latest news : इतने निवेशकों के खातों में आया पैसा, सहारा रिफंड पोर्टल अपडेट – The Business Life, टॉप बिजनिस न्यूज़ इन हिंदी, Latest Finance News,
    qstxzvqc http://www.gjy234h2043263ba4g1s8vhvq7yrj7b5s.org/
    [url=http://www.gjy234h2043263ba4g1s8vhvq7yrj7b5s.org/]uqstxzvqc[/url]
    aqstxzvqc

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *