Sahara Refund Portal Deficiency : अब आई यह बड़ी परेशानी, सहारा ने पीछे खींचे अपने कदम

0

Sahara India Latest News : कुछ दिनों पहले आया सहारा रिफंड पोर्टल सहारा इंडिया परिवार के समस्त निवेशकों के लिए एक सिरदर्द बन चुका है। आपको बता दें कि सहारा इंडिया के रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के बाद 45 दिन का समय मांगा गया था। काफी निवेशकों को आवेदन करे हुए 50 से 60 दिन के ऊपर बीत चुके हैं परंतु अभी तक पैसे मिलने की कोई भी खुशखबरी उन प्रताड़ित निवेशकों को नहीं मिली है वही यह पोस्ट उन सभी निवेशकों की परेशानी को व्यक्त करती हुई तरीके से बनाई गई है, ताकि इस देश की मोदी सरकार तक यह मामला पहुंच सके कि सहारा के निवेशकों को आज भी भुगतान नहीं मिल रहा है वही माननीय सहकारिता एवं गृहमंत्री अमित शाह ने जो वादे सहारा के प्रताड़ित निवेशक के साथ किए थे वह सभी बातें बिल्कुल फर्जी साबित हो रहे हैं क्योंकि सहारा के निवेशक को ₹10000 की राशि देने की बात कही गई थी जो आज तक उनको नहीं मिल पाई है और उसकी मुख्य वजह सहारा इंडिया परिवार है। 

मालूम यह चल रहा है कि सहारा इंडिया परिवार के पास निवेशकों का कोई भी साक्ष्य डांटा मौजूद ही नहीं है जिसके कारण ही सहारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी, स्टार मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी और हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी निरंतर सहारा के जमाकर्ताओं के दावा आवेदन को खारिज कर रही हैं जबकि निवेशक अपने जिंदा होने के सभी सबूत सहारा की सोसाइटीयों को दे रहा है परंतु सहारा की सोसाइटी निरंतर कोई ना कोई कमी के चलते उनके दावों को खारिज कर रही हैं। महीने निवेशकों का कहना है कि उसने कोई भी आवेदन करने में गलती नहीं की है वही सहारा के पास में निवेशकों का अधिकतर डाटा ही मौजूद नहीं है।

Read More : जबलपुर उच्च न्यायलय के दरवाजे पर पहुंचे सहारा डारेक्टर करुणेश अवस्थी, जमानत याचिका पर होनी है सुनबाई




सहारा रिफंड पोर्टल को लेकर सहारा निवेशक क्या बोले

दिनांक 23-09-2023 को हमारी न्यूज़ दुनिया मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के पास में सहारा के प्रताड़ित निवेशक का कॉल आया उनसे बात करने पर उन्होंने उनका नाम राजेश चौहान बताया वही राजेश मध्य प्रदेश के रीवा जिले से आते हैं उन्होंने बताया कि उन्होंने सहारा इंडिया के भोपाल कार्यालय के अंतर्गत सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में करीबन RS 12 LAKH रुपए की एफडी की थी। पॉलिसी को पूर्ण हुए करीब 3 साल बीत चुके हैं परंतु सहारा के तरफ से अभी तक भुगतान नहीं दिया गया है और जब भी वह सहारा के लखनऊ कार्यालय पर बात करते हैं तो उनसे ईमेल पर कागज जमा कराने की बात की जाती है परंतु उसके बाद कोई भी रिप्लाई नहीं दिया जाता है। जब सहारा रिफंड पोर्टल पर हमारी मीडिया टीम ने उनसे बात की तो आइए जानते हैं राजेश ने क्या कहा।




हमारा सवाल : सहारा रिफंड पोर्टल से निवेशकों को रिफंड तो दिया जा रहा है फिर आपको क्या समस्या है ?

राजेश का जबाब : साहब में गरीब तबके के लोगों ने सहारा की क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में अपना पैसा जमा किया था। ऐसे ही मैंने भी एक प्राइवेट नौकरी करके पैसा बचाकर सहारा में एफडी की थी, “सोचा था कि मेरी दोनों बच्चियों की शादी बड़े ही धूमधाम के साथ में करूंगा परंतु सहारा के पास में निरंतर 3 सालों से चक्कर लगाने के बाद भी मेरे को ₹1 तक वापस नहीं किया गया है” ब्याज तो छोड़ो मुझे मूलधन भी मिल जाए तो मैं वह भी ले लूं परंतु सहारा वह भी नहीं लौटा रही है और रही बात अमित शाह के सहारा रिफंड पोर्टल की तो उस पर मैंने एक सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन कराया था।

आवेदन करने वाले दुकानदार ने मुझसे करीबन हजार रुपए मांगे थे जब जाकर उसने मेरे 10 कार्ड के आवेदन किए थे अब वह सभी आवेदनों में कमी बताकर सहारा ने उनको रिजेक्ट कर दिया है और ना ही कोई साक्ष्य दिया है कि आखिर किस वजह पर सहारा ने उनको रिजेक्ट किया है। उस मैसेज से मेरे को बहुत ज्यादा परेशानी आई है। मुझे जो वह मेरे पैसे मिलने की उम्मीद थी वह लगभग खत्म हो चुकी है वही जो सहकारिता मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है उसको भी मैंने लगाने की कई बार प्रयास किया परंतु वह लोग बार-बार कॉल को डाइवर्ट कर रहे हैं और मेरे को कोई भी जवाब नहीं दे रहे हैं। मैं बहुत ज्यादा परेशानी में हूं और मेरे पास में इतना पैसा भी नहीं है कि मैं कोर्ट में आवेदन कर सकूं। अब मेरी परेशानी को न सरकार सुन रही है और ना ही इस देश के कोर्ट तक मेरी आवाज पहुंच पा रही है। मैं आपसे विनती करता हूं कि आप अपनी वेबसाइट और अपने चैनल के जरिए मेरी आवाज को अपने चैनल पर जरूर उठाएं।

हमारा सवाल : आखिर क्यों सहारा आपके ओरिजनल दावे को खारिज कर रही है

राजेश का जबाब : साहब सहारा इंडिया CRC रिफंड पोर्टल पर करीब दो बार हमारे दावे को रिजेक्ट किया गया है जिसमे बताया गया है की पहली बार का रिजेक्शन कोई सर्वर खामी के चलते आया था वही अबकी बार का रिजेक्शन इसलिए आया है क्योकि सहारा इंडिया परिवार के पास निवेशकों का कोई साक्ष्य डाटा मौजूद ही नहीं है, जिसके कारण सहारा की चारो सोसाइटी निवेशकों के दावों को सत्यापन के बक्त खारिज कर रही है, ऐसे में हमको लगता है की सहारा इंडिया का यह केस बिलकुल सहारा सेबी केस की तरह ही हो रहा है जिसमे मुख्य रूप से आटा की तरह निवेशक सरकार और सहारा के बीच पीस रहा है।



हमारा सवाल : अब आगे आप क्या करेंगे 

राजेश का जबाब : पैसा मिलने की तो अब उम्मीद लगभग ख़त्म हो चुकी है परंतु आने वाले मध्यप्रदेश बिधानसभा चुनावो और लोकसभा चुनावो में इस बार हमारा परिवार भाजपा को तो मतदान नहीं देने वाला है क्योकि हम गरीबो के पैसे को सहारा दबाकर बैठी है और देश की सरकार हमको नजरअंदाज कर रही है।

राजेश की तरह देश का सहारा निवेशक है परेशान

भारत में इस समय सबसे ज्यादा प्रचलित तरीके से चल रही सहारा इंडिया परिवार में देश की अधिकतर जमा कर्ताओं ने पैसे जमा किए थे आज उन पैसे को सहारा ने लगभग 2 बार दिया है इसी के साथ निवेशकों को अब उनके पैसे की उम्मीद भीम नहीं है ऐसे में मोदी सरकार निवेशकों के साथ जो मजाक कर रही है वह असल में उन निवेशकों को और कष्ट पहुंचा रहा है राजेश की तरह ना जाने देश के कितने ऐसे निवेशक होंगे जिन्होंने अपना पैसा अपने बेहतर भविष्य के लिए जमा किया था परंतु आज सहारा के लुटेरे उन पैसों को दबा कर बैठे हैं और देश का न्याय है केवल मूर्ख की तरह इस मामले को खींचता चला रहा है ना तो न्याय मिल पा रहा है और ना ही पैसा मिल रहा है।

अगर आप भी अपनी खबर हमारी वेबसाइट पर डलवाना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी support@thebusinesslife.in पर हमसे संपर्क कर सकते हैं।



MOST FREQUENTLY ASKED QUESTIONS

मैं परिपक्वता के बाद Q SHOP योजना पर सहारा इंडिया से अपना पैसा कैसे वसूल सकता हूँ?

सहारा इंडिया क्यू शॉप योजना से अपना पैसा वापस पाने के लिए आपको चिटफंड योजना के लिए अंतिम रिफंड पाने के लिए पॉलिसी के बारे में भारत सरकार के साथ-साथ गंभीर और धोखाधड़ी जांच अधिकारी (एसएफआईओ) को लिखित शिकायत करनी होगी।

मैं सहारा में जमा अपनी एफडी का पैसा कैसे वापस पा सकता हूँ?
सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड का रिफंड पाने के लिए आप सहारा योजना के रिफंड के लिए आवेदन करके बाजार नियामक सेबी से पैसे का दावा कर सकते हैं और यदि आप सहारा इंडिया सहकारी समितियों के वांछित सदस्य हैं तो आपको पंजीकरण करना होगा और अपना दावा जमा करना होगा। रिफंड प्राप्त करने के लिए सहारा इंडिया सीआरसी रिफंड पोर्टल पर https://www.mocrefund.crcs.gov.in लिंक से संपर्क करें।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here