Car Travels Business in India, Travel Agency Total Costing 2023, How To Operate ?

2
Car Travel Agency Business Idea 2023, Marketing Strategy, Check Here

Travel Agency Business Idea : भारत में बढ़ती जनसँख्या लगातार एक ऐसा बिषय है जीसके कारण लगातार देश में बेरोजगारी की तादाद बढ़ती जा रही है जिसके कारण सरकारी एवं प्राइवेट कॉर्पोरेट सेक्टर में भी तेजी देखने के लिए मिली है वही अगर आप भी एक बिज़नेस शरु करनी की सोच रहे जिसमे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सके तो वह Travel Agency का बिजनिस है जिसको शुरू करके आप Small Scale से अपना Business शुरू कर सकते है वही इस बिजनिस में आपकी कितनी लगत आएगी, क्या करना पड़ेगा सभी जानकारी आज आपको इस पोस्ट के द्वारा हम बताएँगे। 

Travels Agency बिज़नेस में लागत कितनी लगती है ?

भारत में Travels Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आपको किस प्रकार की ट्रैवल एजेंसी की आवश्यकता है क्योंकि सबसे पहले आप खुद गाड़ी चला सकते हैं या कुछ ड्राइवरों को काम पर रख सकता है और कुछ कार मालिकों को अपनी कार एजेंसी के माध्यम से अपनी कार बुक करने के लिए आमंत्रित कर सकते है। उसके बाद उनसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क भी कर सकते है जिसके बाद आपको अपने व्यवसाय में कुछ निवेश की आवश्यकता होगी जैसे:

  • अगर आपके पास कार नहीं है तो आपको कार खरीदने की जरूरत पड़ेगी यह आपके अनुसार हो सकता है कि आप नई कार खरीदना चाहते हैं या सेकेंड हैंड कार यह भी आपको तय करना होगा कि आप किस तरह का पैटर्न रखना चाहते हैं.
  • अपनी कार के लिए एक ड्राइवर नियुक्त करें क्योंकि आप एक ट्रैवल एजेंसी भी संभालेंगे।
  • ऑर्डर पर आपके साथ काम करने के लिए कुछ कार मालिकों से संपर्क करें और उनके ड्राइवरों के मोबाइल नंबर एकत्र करें।
  • ड्राइवरों से संपर्क करें और कहें कि यदि वे आपकी एजेंसी में कुछ ग्राहक लाएंगे तो आप उन्हें कुछ बेहतरीन ऑफर के साथ भुगतान करेंगे।

Travels Agency Business Marketing Ideas 2023

अब आपने अगर ऊपर दिए गए कदम स्वीकार कर लिए है तो अब आपको जरुरत है एक तगड़ी मार्केटिंग प्लान की जिसमे अगर आपको एक मार्केटिंग एजेंट की जरुरत है तो आप उसको HIRE कर सकते है वही पैसे बचाने के चक्कर में आप उसको एक सिमित कॉन्ट्रैक्ट के बेसिस पर रख सकते है जिसमे मुख्य रूप से आप उस ब्यक्ति से अपने स्टार्टअप के Social Media Pages क्रिएट कराना जिसके बाद आर्डर लेने के लिए आप एक वेबसाइट भी तैयार करा सकते है इसी के साथ एक टेलीफोन सेटअप भी जरुरी रहेगा जिसपर आपको लीड कॉल्स प्राप्त होंगी।

क्योकि सोशल मीडिया एक ऐसा हतियार है जिसको इस्तेमाल करके कई सारे Business ने एक ऐसी Market Growth पकड़ी है जो उन्होंने कभी भी ऑफलाइन मार्किट में सोची भी नहीं थी वही आज Finance से लेकर Education भी आज Technology से जुड़ता जा रहा है जो जल्द ही भारत में एक बड़ी इकॉनमी को तैयार करेगा जिससे मार्किट में Job पाने के मौके भी बढ़ सकते है वही आजकल सरकारी एजेंसीज भी मार्केटिंग का इस्तेमाल करने लगी है।

Travel Agency बिजनिस में कांटेक्ट बनाये

आपकी ट्रेवल एजेंसी के लिए ऑनलाइन प्रजेंस जैसे ही मत्वपूर्ण है ऑफलाइन कांटेक्ट बनाना जिसके जरिये आपको अधिक काम मिल सके वही यह संबंध आप कार मालिकों अथबा ड्राइवर्स के साथ मना सकते है जिससे आपके बिजनिस को एक बूस्ट मिल सके इसी के साथ आप अपने लोकल अखबारों में भी अपने बिजनिस की एडवरटाइजिंग करा सकते है जिससे आपको अधिक शानदार लीडस् प्राप्त हो सके इसी के साथ आप एक बैंकिंग सलाहकार की सलाह लेकर एक कमिशन स्कीम भी शुरू कर सकते है जिसमे मुख्य रूप से आर्डर दिलाने वाले ब्यक्ति को आप कुछ उपहार के रूप में कमीशन दे सकते है।

PUBLIC NOTE :  Whatever startup we have mentioned in this post was first analyzed by our team itself, only after which we are publishing this article. Whether you adopt this startup or not depends only on you. it’s not our fault

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here