Electoral Bond Scam 2024 List Download यहाँ से करे लिस्ट डाउनलोड

डेस्क रिपोर्ट, दिल्ली: भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के अनुरोध के अनुसार चुनावी बांड के लिए डेटा जारी किया था क्योंकि अदालत ने एसबीआई और ईसीआई को संबंधित डेटा साझा करने का निर्देश दिया था वही यह डाटा 12 मार्च, 2024 को एसबीआई से ईसीआई को प्रस्तुत किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनुपालना में इलेक्शन कमिशन ने इस आधारित डाटा को दिनांक 14 मार्च को अपनी वेबसाइट पर साझा किया था वही उस लिस्ट में उन पोलिटिकल पार्टी के नाम सही पैसे देने वाली कंपनियों के नाम भी शामिल है जिन्होंने SBI के माध्यम से सरकार को पैसे दिए थे।

Read More : Zomato Delivery Partner News : अगर आप भी है डिलीवरी पार्टनर तो आपके लिए आई बड़ी खबर



इलेक्टोरल बांड आखिर क्या होता है

जब भी कोई पॉलिटीकल पार्टी चुनाव में उतरती है तो चुनाव लड़ने के लिए एक बड़े फंड की आवश्यकता पड़ती है वही इलेक्टोरल बांड उन सभी पोलिटिकल पार्टी के लिए एक ऐसा पैसे जुटाने का बिकल्प रहता है जिससे पार्टी को पैसे मिलते है जिनके जरिये पार्टी द्वारा जगह – जगह पोलिटिकल कैंपेन, चुनावी यात्रा एवं रैली सहित अलग – अलग विकास के कार्य किये जाते है जिसके लिए कंपनीयो से यह पोलिटिकल पार्टी फंडिंग उठाती है।



इलेक्टोरल बांड से आया यह डाटा

इलेक्टोरल बांड से निकले डाटा के अनुसार कुल 1260 कंपनी इस फंडिंग राउंड में शामिल थी जिनमे कुछ MNC यानी की बिदेशी कंपनी भी सम्मलित है वही इन सभी इलेक्टोरल बांड से कुल ₹12,769 crore रूपये उगाये गए थे वही इन कंपनियों में शुमार टॉप 20 कंपनियों से करीब ₹5,945 crore रूपये उठाये गए थे।

Read More : Sahara India Refund Status Check अब ऐसे देखे कब मिलेगें पैसे



यह है चंदा देने वाली शीर्ष कंपनी

चुनावी चंदा देने वाली कंपनियों में Ms SN Mohanty, लक्ष्मीदास वल्लबदास अस्मिता मर्चेंट, लक्ष्मी निवास मित्तल, सौरभ गुप्ता, राहुल भटिआ, राजेश मन्नालाल अग्रवाल, हमरमेश राहुल जोशी, अनीता हेमंत शाह, राजू कुमार शर्मा जैसे लोग शामिल है.

यहाँ से करे डाउनलोड

LINK 1 : CLICK HERE

LINK 2 : CLICK HERE



One thought on “Electoral Bond Scam 2024 List Download यहाँ से करे लिस्ट डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *