kisan credit card scheme in hindi : अब घर बैठे किसान को मिल सकेंगे 3 लाख रूपये आज ही जाने स्कीम के नियम

भारत में खेती का तरीका वैसे का वैसा ही है परंतु बढ़ती टेक्नोलॉजी का प्रभाव अब हमारी खेती पर भी देखने के लिए मिल रहा है वही केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार दोनों ही सरकार किसानो के लिए काम करने में लगी हुई है।

2
Kisaan Credit Card Scheme से अब घर बैठे किसान ले सकेगा इतने का ऋण, यहाँ जाने पात्रता

Kisan Credit Card Scheme : खेती भारत की धारोबर है। जहा पर देश में कई सालो से कई बदलाब आये है परंतु भारत में खेती का तरीका वैसे का वैसा ही है परंतु बढ़ती टेक्नोलॉजी का प्रभाव अब हमारी खेती पर भी देखने के लिए मिल रहा है वही केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार दोनों ही सरकार किसानो के लिए काम करने में लगी हुई है जिससे किसान अच्छी पदक पैदा कर सके और सही रेट पर उसको मार्किट में बेच सके। 

जानकारी के अनुसार सरकार किसानो के लिए एक नई स्कीम लेकर आई है जिसका नाम है Kisan Credit Scheme जिसके मदद से अब किसान अच्छी फसल उगाने के लिए कम ब्याज में लोन पा सकता है। जानकारी के अनुसार सरकार की इस नीति से किसान उस ऋण का इस्तेमाल खेती के लिए कर सकता है वही यह लोन अब किसान को बैंक्स दे सकते है।

Kisan Credit Card Scheme Interest Rate

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का मुख्य उद्देश्य किसानो को कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराना है। जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए सबसे बड़ी पात्रता लोन चुकाना है। खबर है की इस योजना के अंतर्गत किसान अब अपनी फसल उगाने के लिए किसी भी बैंक अकाउंट के जरिये क्रेडीट कार्ड बनबा सकते है वही इस स्कीम के अंतर्गत करीब 4% का ब्याज देना होता है।

अब बिना गरंटी के पाए लोन kisan credit card scheme details

kisan credit card scheme से पात्रता रखने वाले किसानो को अब बैंक Rs 1,60,000 का लोन बिना किसी निजी शर्त एवं गारंटी के उपलब्ध करा रहा है जिसके माध्यम से किसान अपनी फसल को बिना किसी परेशानी के ऊगा सकता है वही इस स्कीम के तहत किसान Rs 3,00,000 तक का लोन उठा सकता है।

Kisaan Credit Card Sceheme Requirements

किसान क्रेडिट कार्ड kcc पाने के लिए आपको सबसे ज्यादा जिसकी जरुरत पड़ेगी वह है आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड, बैंक खाते के विवरण के लिए बैंक अकाउंट की पासबुक,बर्ग भूमि की खसरा खतौनी एवं जामीन का बिबरण एक पासपोर्ट साइज का फोटो वही इन सभी दस्ताबेजो से साथ आप इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते है।

Frequently Asked Questions

1 एकड़ पर कितना कर्ज मिलता है?

एक एकड़ पर सरकार करीब Rs 30,000 का कर्ज देती है जिसकी मदद से पात्रता रखने वाले किसान अब बैंक से क्रेडिट कार्ड बनबाकर लोन प्राप्त कर सकता है।

12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

12 बी की मार्कशीट के जरिये किसान अब करीब 50 हजार तक का ऋण बैंक से क्रेडिट कार्ड लेकर प्राप्त कर सकते है वही इस योजना से आप पात्रता रखते है की नहीं यह चेक जरूर कीजियेगा।