HomeBig BreakingCMAT EXAM 2024 Date Accounced, इस दिन इतने सेंटर पर होगा एग्जाम...

CMAT EXAM 2024 Date Accounced, इस दिन इतने सेंटर पर होगा एग्जाम डाउनलोड करे CMAT एडमिट कार्ड

cmat exam 2024 अब छात्रो के लिए NTA ने खोले EXAM FORM यहाँ देखे CMAT का पूरा SYLLABUS आज ही करे यहाँ से डाउनलोड

CMAT EXAM 2024 Date : देश में बढ़ती MBA और PGDM डिग्री की मांग लगातार बढ़ रही है वही उसी कड़ी में MBA का अब सबसे महत्वपुर्ण परीक्षा होने जा रही है जिसका छात्र बड़े बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वही यह परीक्षा Common Management Admission Test (CMAT) की है जिसके तहत छात्रों को अपने MBA करने हेतु AICTE APPROVED कॉलेज इस एग्जाम की कटऑफ के हिसाब से प्रदान किये जाते है। 

EXAM NAME COMMON MANAGEMENT ADMISSION TEST (CMAT)
EXAM CONDUCTING BODY NTA 
EXAM DATE MAY 2024 (TENTATIVE)
EXAM SYLLABUS  THREE HOURS TEST INCLUDING SUBJECTS : Quantitative Technique, Logical Reasoning, Language Comprehension and General Awareness
WEBSITE https://exams.nta.ac.in/CMAT/

Read More : MBA College under 70 percentile in cat : आई है 70 से 80 परसेंटाइल तो टारगेट करे यह MBA कॉलेज



इस साल भी हुई परीक्षा में देरी

CMAT की परीक्षा अधिकतर मार्च महीने में कराई जानी चाहिए परंतु पिछले साल की तुलना में इस बार भी ये परीक्षा दोबारा से लेट होती देखी गई है आपको बता दे की यह परीक्षा NTA द्वारा कराई जाती है वही इस बार यह परीक्षा मई 2024 में कराई जानी है वही इस बार परीक्षा चुनावो के करण देरी से हो रही है वही अंदाजा है की परीक्षा अब 13 मई 2024 कराई जा सकती है हालांकि इस परीक्षा की तिथि अभी तक NTA द्वारा पूर्ण रूप से तय नहीं की गई है।

Read More : Soil Gurgaon MBA : ऐसे मिलते है प्लेसमेंट, यहाँ देखे लेटेस्ट रिपोर्ट

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने CMAT 2024 के फॉर्म 29 मार्च 2024 से खोल दिए है जिसमें उम्मीदवार CMAT की वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CMAT/ पर जाकर अपना आवेदन भर सकते है जिसके लिए सबसे पहले होम पेज पर उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर कॉमन एडमिशन टेस्ट 2024 के लिंक https://cmat.ntaonline.in/frontend/web पर क्लिक करना होगा जिसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा यहां अपना फार्म भरकर छात्र उसे सबमिट कर सकते हैं।

CMAT 2024 INFORMATION DOWNLOAD, FEES CHART DOWNLOAD

  1. स्वयं की ईमेल आईडी का उपयोग करके ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करें – उसी ईमेल आईडी का उपयोग करें जिसका उपयोग CMAT-2024 पोर्टल पर पंजीकरण के लिए किया गया था।
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और यदि लागू हो तो फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और श्रेणी/पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र अपलोड करें।
  3. नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/पेटीएम/यूपीआई/वॉलेट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन में एकीकृत भुगतान गेटवे का उपयोग करके शुल्क का भुगतान करें और भुगतान किए गए शुल्क का प्रमाण रखें।
General Cast Fees (UR) Male- ₹ 2000/-
Female- ₹ 1000/-
General-EWS/ SC / ST / PwD / OBC- ( NCL ) Male- ₹ 1000/-
Female- ₹ 1000/-
Third gender ₹ 1000/-

CMAT परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था NTA ने छात्रों को पहले ही सूचित कर दिया था कि फॉर्म जमा करने में किसी भी चीज़ की कमी होने पर किसी भी स्थिति में राशि वापस नहीं की जाएगी, इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे CMAT 2024 परीक्षा के लिए सावधानीपूर्वक फॉर्म भरें।



thebusinesslife.in
thebusinesslife.inhttps://www.thebusinesslife.in
The Business Life Author's Report is Being Prepared with Full Knowlege and Research Basis If you have any query related to any post you can dm us at newsduniyaentertainment@gmail.com
Must Read
Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!